मखौड़ा धाम से सुबह प्रारंभ होगी 84 कोसी परिक्रमा यात्रा

डेस्क न्यूज़

अयोध्या। रामनगरी अयोध्या की 84 कोसी परिक्रमा करने के लिए अयोध्या से दो गुटों में हजारों की संख्या में साधु संत मखौड़ा धाम रवाना हुए। जहाँ से सभी साधु संत एक साथ 84 कोसी परिक्रमा यात्रा को प्रारंभ करेंगे। यह यात्रा 23 दिन मे पांच जिलो व 110 गांवों से होकर गुजरेगी 84 कोसी परिक्रमा के लिए विश्व हिंदू परिषद के मुख्यालय कारसेवक पुरम से हनुमान मंडल के संयोजन में सैकड़ों की संख्या में साधु संतों को अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने संतों का स्वागत कर रवाना किया। तो वही दूसरा गुट धर्मार्थ सेवा संस्थान के द्वारा बड़ी संख्या में साधु संत भी भगवान के भजन कीर्तन करते हुए रवाना हुए।

यह दो अलग-अलग स्थानों से निकले हजारों की संख्या में संत भगवान श्री राम के जयकारे लगाते हुए मखौड़ा धाम के लिए रवाना हुए हैं। जहां से रविवार की सुबह सभी संत विधि विधान पूर्वक पूजन अर्चन के बाद इस यात्रा को प्रारंभ करेंगे। 23 दिन की इस यात्रा में पांच जनपद बस्ती अंबेडकर नगर अयोध्या बाराबंकी व गोंडा के लगभग 110 गांव से होते हुए अयोध्या समाप्त होगा।

यात्रा का प्रारंभ मखौड़ा धाम से प्रारंभ होकर यात्रा 23 दिनों में रजवापुर रामगढ़खास ,छावनी रामरेखा, देवकली हनुमान मंदिर विशेषरगंज हनुमानबाग बस्ती से सरयू पारकर अयोध्या के शेरवाघाट श्रृंगीश्रृषि आश्रम महबूब गंज गोसाईगंज टिकरी तारून रामपुर भगन सूर्यकुंड दराब गंज हेमा सराय आस्तिकन अमानी गंज रौजागांव पटरंगा से बाराबंकी जनपद के बेलखरा मे प्रवेश करेगी यंहा से गोंडा जनपद के देवीगंज दुलारेगंज जम्मूदीप ,भौरीगंज राजा पुर पस्का (संत तुलसीदास की जन्मभूमि) बखरिया,उमरी डिक्सिर अमदही जमदग्नि आश्रम तुलसीपुर नवाब गंज से जनपद बस्ती मे पुनः वापसी रेहली ,सिकंदरपुर होते हुये 21 पहुं के बाद मखौड़ा धाम पहुंचेगी जिसके बाद यह यात्रा सरयू तट पर एक दिन के विश्राम के पश्चात प्राचीन स्थली सीता कुंड पर इस यात्रा का समापन होगा