डीएम ने नवीन गल्ला मंडी गेहूं क्रय केन्द्र का किया औचक निरीक्षण

राकेश सिंह गोंडा

सोमवार को डीएम डाॅ0 उज्ज्वल कुमार ने गेहूं खरीद की हकीकत देखने के लिए बहराइच रोड स्थित नवीन गल्ला मंडी में गेहूं क्रय केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने क्रय केंद्र पर तौल के लिए रखे गए इलेक्ट्रॉनिक कांटे को चेक किया। वहां पर उन्होंने गेहूं बेचने आए हुए किसानों से बात कर खरीद के बारे में पूछा।
क्रय केन्द्र पर गेहूं बेंच चुके किसानों के मोबाइल नंबर पर फोन करके जिलाधिकारी ने पूछा कि अपना गेहूं बेंचने मे उसे किसी प्रकार की दिक्क्त तो नहीं हुई अथवा उससे किसी प्रकार का सुविधाशुल्क तो नहीं लिया गया। इस पर किसानों ने जिलाधिकारी को संतोषजनक जवाब दिया। वहां पर डीएम ने इलेक्ट्रानिक कांटे पर स्वयं खड़े होकर वजन की शुद्धता की पड़ताल की।
जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि क्रय केन्द्रों पर बोरा सहित अन्य आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता हर हाल में सुनिश्चित कराई जाए तथा अपना गेहूं बेचने के लिए आने वाले हर किसान को कोई परेशानी न हो, इस बात का पूरा ख्याल रखा जाय। किसानों के लिए पीने का पानी सहित अन्य जरूरी चीजें रखी जायं।
अब तक हुई खरीद के बारे में पूछने पर डिप्टी आरएमओ प्रज्ञा मिश्रा ने जिलाधिकारी को बताया कि 36 किसानों से 2127 कुंतल गेहूं की खरीद की गई है तथा 42 लाख रुपए का भुगतान किया गया है। बताते चलें कि जिले में किसानों से गेहूं खरीद को लेकर विभिन्न क्रय एजेंसियों के कुल 116 क्रय केन्द्र अनुमोदित हैं।
निरीक्षण के दौरान डिप्टी आरएमओ प्रज्ञा मिश्रा, पीसीएफ प्रबंधक, ओएसडी शिवराज शुक्ला सहित क्रय एजेंसियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।