क्षेत्र पंचायत की वार्षिक बैठक में 22 करोड़ की परियोजनाएं स्वीकृत

मोहित गुप्ता बस्ती रूधौली


बैठक में मौजूद विभिन्न जनप्रतिनिधियों ने भी अपनी बात रखी

रुधौली: ब्लॉक सभागार रुधौली में शुक्रवार को क्षेत्र पंचायत की बैठक ब्लॉक प्रमुख अनूप चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। जिसमें 15 वॉ वित्त, राज्य वित्त एवं मनरेगा के तहत 22 करोड़ 4लाख 25 रुपये के कार्य की स्वीकृति का प्रस्ताव बनाया गया। बैठक में पिछली कार्यवाही की पुष्टि पर विचार करते हुए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत वर्ष 2022- 23 के श्रम बजट तथा तथा कार्य योजना पर विचार किया गया। पंचम राज्य वित्त 15 वॉ वित्त की कार्य योजना पर विचार किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री आवास योजना, कृषि सहकारिता संपूर्ण पक्ष कार्यक्रम समाज कल्याण नि:शुल्क बोरिंग स्वास्थ्य विभाग,शिक्षा विभाग,बिजली विभाग,सहित क्षेत्र पंचायत व ग्राम पंचायत प्रधानों के बीच जानकारी दी गई।
विशिष्ट अतिथि के रूप में पहुंचे क्षेत्रीय विधायक राजेंद्र प्रसाद चौधरी ने कहा कि ग्राम पंचायतों में हारे या जीते हुए प्रधान मिलकर एक रचनात्मक सोच के कार्य करें जिससे ग्राम पंचायत का विकास हो। जितनी उर्जा हम एक दूसरे के विरोध में लगाते हैं अगर उसने उर्जा हम ग्राम पंचायत के विकास में लगाएंगे तो ग्राम पंचायत की तस्वीर बदल जाएगी। ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि पुष्करादित्य सिंह ने कहा कि विकासखंड के ग्राम पंचायतों में समुचित विकास के लिए सभी क्षेत्र पंचायत में ग्राम पंचायत सदस्यों का एक राय होकर विकास के लिए प्रयासरत रहने की आवश्यकता है इससे ना सिर्फ रुधौली को जनपद के मानचित्र में एक अलग स्थान मिलेगा बल्कि एक रचनात्मक एवं सहयोगात्मक रवैया के चलते ग्राम पंचायतों में आने वाली समस्याएं दूर होंगी। खंड विकास अधिकारी सुनील कुमार कौशल ने कहा कि जल्द ही ब्लॉक मुख्यालय में मीटिंग हॉल का आधुनिकीकरण, पार्क, ओपन जिम, पेयजल की व्यवस्था, ब्लॉक गेट व जल निकासी की व्यवस्था कराई जाएगी।
ब्लॉक प्रमुख अनूप चौधरी ने कहा कि इस बैठक पर जो अधिकारी कर्मचारी अनुपस्थित है उनके खिलाफ शासन को पत्र के माध्यम से अवगत कराकर कार्यवाही की संस्तुति की मांग करूंगा। जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि मो. शकील ने कहा कि ग्राम सरकार पंचायतों में विकास कार्य के लिए कई योजनाएं लागू करती लेकिन अधिकारियों की लापरवाही के चलते और विकास कार्यों को सही रूप ग्राम पंचायतों में नहीं मिल पाता। विकास क्षेत्र के एक गांव के विद्युत विभाग के एक मामले में अवर अभियंता अखिलेश यादव को खरी-खोटी सुनाते हुए उन्होंने क्षेत्र पंचायत की बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों का बैठना भी अति आवश्यक है, इसके लिए विकासखंड की ओर से पत्र जारी करके उन्हें बैठक में आमंत्रित किया जाना चाहिए जो भी अधिकारी इस बैठक में उपस्थित नहीं होता उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।
इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि राकेश शर्मा जिला, ग्राम पंचायत संगठन के जिला अध्यक्ष महेंद्र सिंह, सीएससी अधीक्षक डॉ अशोक चौधरी खंड शिक्षा अधिकारी विजय आनंद सीडीपीओ साधना , बिजली जेई अखिलेश यादव एडीओ पंचायत दयाराम, ग्राम प्रधान अमीर हमजा, अब्दुल रज्जाक मोहम्मद सईद, माधव श्याम यादव सहित लोग मौजूद रहे।